Home Remedies for Fever in Hindi : बुखार का घरेलू इलाज

Home

Bukhar ke gharelu nuskhe in hindi (बुखार का घरेलू इलाज):मौसम बदलता है और इसका असर हमारे शरीर पर होता है। खांसी, सर्दी और बुखार आना साधारण सी बात है। तो जाने बुखार आने के कारण, बुखार के घरेलू नुस्खे, बुखार का इलाज, बुखार के लिए घरेलू उपचार।ऐसी वैसी चीज़े खाने से भी पेट में इन्फेक्शन होने से बुखार आ जाता है और यह एक प्रकार का विषाणु रोग (viral desease) होता है।साधारण कारण से बुखार आ जाए तो home remedies for fever in hindi और बुखार का देसी इलाज जो यहाँ पर बताये है उन का प्रयोग करे। इन घरेलू नुस्खे से बच्चो का इलाज करे और बूढ़ो का भी। कभी-कभी टाइफाइड जैसी घातक बीमारी के कारण भी बुखार आ जाता है। जिसका शमन आसानी से नहीं होता है। अगर दो दिन में बुखार कम न हो और 103 से ऊपर टेम्परेचर हो जाए तो बुखार कम करने के दादी माँ के घरेलू नुस्खे, फीवर का इलाज, बुखार का इलाज इस्तेमाल करने के साथ डॉक्टर के पास तुरंत इलाज करवा ले। ऐसे हालत में घरेलू नुस्खे पर निर्भर न रहे।

 

जल्दी बुखार ठीक करने के उपाय : Bukhar Ka Ilaj in Hindi

  • ठंडा पानी न पिएं।
  • अदरक वाली चाय पिए।
  • लौंग और शहद की गोली चबाए।
  • नीम और हल्दी एक असरकारक इलाज है।
  • दूध में लहसुन उबाल के पिएं।
  • यष्टिमधु पाउडर और शहद चाटे। 
  • कोई भी ठंडी चीज़े न खाये।
  • दही का सेवन न करे।
  • तुलसी के पत्तो का सेवन करे।
  • प्याज को तलवे में रखे।
  • दिन भर कम से कम 3 लीटर पानी पिए।
  • अगर बुखार तेज़ हो तो ठन्डे पानी की पट्टियां सर पे रखे।
  • दालचीनी का पानी पिए।
  • लहसुन वाले सरसो के तेल से हाथ पैरो के तलवे की मालिश करे।

Bukhar Ke Karan Aur Lakshan : बुखार के कारण और लक्षण

Bukhar ke liye gharelu nuskhe in hindi : बुखार के लिए घरेलू नुस्खे आगे बताए जाएंगे उनको इस्तमाल करने से पहले यह भी पता करना जरूरी होता है की आपको बुखार किस वजह से हुआ ताकि वो गलती आगे न हो|

  • शरीर में बैक्टीरिया का प्रवेश होकर फैलने से शरीर का इम्यून सिस्टम एक्टिव हो जाता है और बैक्टीरिया से लड़ाई करने लगता है। ऐसे में बुखार हो जाता है। वायरस के सामने भी इम्यून सिस्टम सक्रिय हो जाए तो यह बुखार का परिणाम है। वायरस के सामने भी इम्यून सिस्टम सक्रिय हो जाए तो यह बुखार का परिणाम है।
  • कभी कभी आप पूरा दिन धूप में घूमे जैसे की कहीं टूर पर गए हो तो थकान के कारण भी बुखार हो सकता है।
  • गहरी बीमारी के कीटाणु शरीर में दाखिल हो तो बुखार हो जाता है।
  • बुखार होने पर शरीर साधारण 98.4 deg. F से जाकर टेम्परेचर 103 से अधिक हो सकता है। कभी-कभी ठण्ड लगती है और व्यक्ति  काँपता है। बेचैनी रहती है, शरीर में दर्द होता है, भूख नहीं लगती है, सुस्ती रहती है, व्यक्ति यूं ही निष्क्रिय बनके पड़ा रहता है। 

सम्बंधित जानकारी

बुखार का घरेलू ईलाज - Bukhar Ka Gharelu ilaj in Hindi 

बुखार हो तो ऐसे में तुरंत कुछ न कुछ उपाय तो करना ही चाहिए बुखार के लिए घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करने चाहिए।  इसके लिए आप यहाँ पर बताये गए bukhar ka ilaj hindi me उसका प्रयोग करे। आधी रात को बुखार आ जाए तो यह बुखार का घरेलू उपचार बहुत काम में आएँगे।

ठन्डे पानी की पट्टी रखे 

बच्चों के बुखार के घरेलू इलाज : बच्चों के बुखार के घरेलू इलाज बुखार (Temperature) बढ़ गया हो तो एक कपड़े को पानी में भिगो के मरीज़ के सर पर छाती पर और पैरो पर रखना चाहिए। आधे-आधे घंटे के अंतर में कपड़े को भिगोकर निचोड़ के रखते रहिये तो टेम्परेचर नियंत्रण में रहेगा। यह बच्चों के बुखार के घरेलू इलाज और घरेलू नुस्खे श्रेष्ट है।

तुलसी के पत्तो का पानी पिए

बुखार (फीवर) का इलाज करने के लिए आप तुलसी के पत्ते और उसे क्रश करके पानी में उबाल दे और इस पानी में शहद डालकर मरीज़ को गरमा गर्म देते रहिये हर घंटे में एक बार एक कप।

निम्बू और अदरक करे बुखार का इलाज

इस बुखार के घरेलू उपचार में आप तुलसी के साथ, निम्बू और अदरक भी डालकर पानी उबाल सकते हैं। यह बुखार के साथ आपके जुकाम और खांसी को भी ठीक करेगा। यह नुस्खा बुखार के घरेलू  नुस्खे में सबसे आसान उपाय है।

लहसुन के तेल से मालिश करे 

Bukhar ka gharelu ilaj : बुखार का घरेलू इलाज में लहसुन को तेल में मिलाकर गर्म करे और इस तेल से मरीज़ के पैरो के तलवे पर मालिश करे। अगर जुखाम है तो छाती पर, गले पर,  हाथो पर और मस्तिष्क पर भी मालिश करे।

लौंग और शहद की गोली चबाए

Fever ka desi ilaj in hindi : बुखार का देसी इलाज में लौंग को बहुत हल्का भून कर उसका पाउडर बनाये और शहद के साथ गोली बनाकर मरीज़ के मुँह में रखे।

सम्बंधित जानकारी

किशमिश खाए और बुखार को बढ़ने से रोके 

Fever ke liye gharelu upay: बुखार के लिए घरेलू उपाय में किशमिश (मुनक्के) को गर्म पानी में भिगोये और क्रश करके तुरंत मरीज़ को खिलाये तो तापमान बढ़ने से रुकेगा यह बुखार कम करने का देसी उपचार है। 

नीम और हल्दी एक असरकारक इलाज है

क्योंकि ज्यादातर बुखार बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन से होता है और क्योंकि इसके लिए नीम और हल्दी असरकारक है तो नीम के पत्ते को पानी में उबाले और छान ले। इसमें हल्दी पाउडर मिलाकर मरीज़ को दिन में 3 बार पिलाये बुखार के उपचार में।

लहसुन करे बुखार का इलाज

बुखार के आयुर्वेदिक इलाज में लहसुन भी असरकारक है। दूध में लहसुन उबालकर यह दूध पिए। 

यष्टिमधु पाउडर और शहद चाटे

बुखार का एक और घरेलू इलाज है, यष्टिमधु पाउडर को शहद के साथ मिलाकर चाटे। 

प्याज के टुकड़े तलवे में रखे 

Bachon ke bukhar ka ilaj : बच्चों के बुखार का इलाज एक यह है की आप प्याज का टुकड़ा बच्चे के पैर के तलवे में रखे और कपडा बाँध दे। यह प्याज़ से बुखार का टोटका बच्चों के बुखार को बहुत जल्दी ठीक कर देता है।

सम्बंधित जानकारी

ठंडा पानी न पिए

Dadi maa ke nuskhe for fever in hindi : दिनभर गर्म पानी मरीज़ को पिलाये। दादी माँ के नुस्खे बुखार के लिए कहते है अगर पानी में निम्बू या मोसम्बी का रस, अदरक का रस, तुलसी और पुदीने का रस, काला नमक और शहद डाले तो और फायदा होगा। 

दालचीनी का पानी पिए

पानी में दालचीनी डालकर उबाले और यह पानी 3-4 बार पिए। साथ में अदरक और सौंफ डाला जाए तो और असरदार होता है।

ठंडी चीज़े न खाये

ठंडा पानी, आइसक्रीम और मिठाई का सेवन न करे। जो भी बुखार के घरेलू उपाय में न खाने को बोले जाए वो न खाए इससे नुस्खों का असर जल्दी होगा।

दूध दही कुछ समय के लिए छोड़ दे

दही न खाये। दूध का भी सेवन न करे। 

Bukhar ka desi ilaj in hindi या कहे घरेलू उपचार आपने जान लिया इनका फायदा उठाये और इन घरेलू नुस्खों के प्रयोग से आपको बुखार की टेबलेट नहीं लेनी पड़ेगी। तैयार रहे। बुखार कभी भी किसी को भी आ सकता है। बुखार का प्राथमिक उपचार अगर आप करे तो भी बहुत फायदा है। बाद में डॉक्टर को दिखाए। कोई भी फीवर की दवा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें।

TAGS :#bukhar ka desi ilaj in hindi me #बुखार का घरेलू ईलाज #bachon ke bukhar ka ilaj #बुखार आने के कारण #बुखार के घरेलू नुस्खे #बुखार के लिए घरेलू उपचार #बुखार के घरेलू उपाय #desi home remedies for fever in hindi #बुखार का कारण, लक्षण और उपचार #bukhar ke desi upchar #gharelu nuskhe for fever in hindi #fever ke gharelu upchar in hindi #desi nuskhe for fever in hindi #सर्दी, बुखार का इलाज

यह भी जाने

Read More >>
Loading...

Leave a Comment

Your Name

Comment

62 Comments

Rai Bahadur, Mar 27, 2018

Do din ke bacche ko Bukhar hai please sujhav den aur yeh bhi bataiye ki iski hom rimedies kiya hai.

कनिका आहुजा, Mar 09, 2018

फीवर कैसे जल्दी से ठीक हो सकता है इसकी कोई बढ़िया सी होम रिमेडीज बताएँ

Vikas Dhillon, Feb 26, 2018

Mujhe kai din se khansi aur bukhar hai maine iske liye kai dino tak dawai khayi magar mujhe koi asar nahin hua hai please koi asan sa tips bataiye bukhar kaise khatm hoga iske tips in hindi bataiye?

रीटा सिंग, Feb 24, 2018

वायरल बुखार एक बहुत ही गंभीर बुखार और ये बुखार वायरस के संक्रमण के कारण फैलता है इसलिए इसे वायरल फीवर या वायरल बुखार के नाम से जाना जाता है वायरल बुखार के वायरस गले में सुप्तावस्था में निष्क्रिय रहते हैं ठंडे वातावरण में आने फ्रिज का ठंडा पानी शीतल पेय पीने आदि से ये वायरस सक्रिय होकर हमारे इम्युनिटी सिस्टम को प्रभावित कर देते हैं|

मोहन सेठी, Feb 23, 2018

अदरक भी बहुत ही ज्यादा लाभकारी है क्योंकि इसमें एंटी फ्लेमेबल एंटीऑक्सिडेंट और वायरल बुखार के लक्षणों को कम करने के लिए एनलजेसिक गुण होता है वायरल बुखार को दूर करने के लिए शहद के साथ सूखी अदरक का उपयोग करना चाहिए और इसके बनाने के लिए आप को एक कप पानी में दो मध्यम आकार के सूखे टुकड़े अदरक या सौंठ पाउडर को डालकर उबालना है|

भूमिका चावला, Feb 22, 2018

बुखार को ठीक करने के लिए तुलसी की बीस पत्ती और एक चम्मच कसा हुआ अदरक लेकर एक कप पानी में उबालें ठंडा करके इसमें शहद मिलाएं और पी लें। इस विधि को दिन में दो बार करें। तुलसी की पत्ती और काली मिर्च पाउडर को मिलाकर भी चाय बनाई जा सकती है जिससे शरीर का तापमान कम होता है इस चाय को दिन में दो से तीन बार पी सकते हैं।

Vaishali, Feb 21, 2018

Meri mummy kaha karti hai ki Mulethi, kali mirch 10-10 gm bhunkar piss len aur 30gm purane gud mai mila len usme se 6 gm pratidin taaze paani se khayen. Aapko bukhar mai laabh hoga.

Vivek, Oct 16, 2017

Sir mere sharir ke sabhi ang dard kar rahe hain kuchch khane ka man nahin kar raha hai aur aankh mai jalan si ho rahi hai saath mai khansi bhi aa rahi hai mera sharir ke Aang bhi kaam nahin kar rahe hain.

Jeenat , Aug 04, 2017

main bukhar se bahut pareshaan rahti hu mujhe raat bhar bukhar rahta hai aur subah utar jata hai kya aap iska koi karan bta sakte hai ki aisa kyu hota hai. Aur aapke bukhar ka gharelu ilaz bahut accha hai aur asan bhi hai. Isse mujhe kaafi madad mili hai

किशोरी लाल, Aug 01, 2017

अगर किसी को रात के समय बुखार हो जाए और डॉक्टर के पास जाने का समय भी ना हो तो क्या यह संभव है की घर पर बैठ कर उसका इलाज किया जा सकता है अगर यह संभव है तो इसका पूरा इलाज करने का तरीका बताएँ ताकि मरीज का बुखार उतरने के साथ उसको आराम भी मिले और कोई साइड एफेक्ट भी ना हो

शबीर ख़ान, Jul 30, 2017

बुखार अगर घर पर रात के समय हो जाए और उस वक्त डॉक्टर भी उपलब्ध ना हो तो घर पर कैसे इलाज करें पूर्ण रूप से जानकारी की ज़रूरत है देसी इलाज हो तो और भी बड़ीया

ranju , Jul 15, 2017

Agar aap bukhar se peedit hai to jaane bukhar ke gharelu upay sardi jukam ke karan ager bukhar ho to mulathi shahad tulsi aur mishri ko mila kar karah bana kar pie es ayurvedic nuskhe se jukam bhi theek hota hai aur bukhar ka ilaj bhi hota hai eese mujhe bahut jaldi farak perta hai.

उदय भान, Jul 07, 2017

बुखार होने पर घर पर क्या करें क्की बुखार से राहत मिल जाए क्या कोई इलाज है जिसे करने से घर पर बैठे बैठे बुखार से आराम मिल जाए प्लीज़ शेयर कीजिए|

फर्नाडीज, Jul 07, 2017

अगर बुखार अधिक हो जाए तो आप को सबसे पहले ठंडे पानी पट्टी बदल बदल कर मरीज के माथे पर लगाएँ इससे बुखार भी कम होता जाएगा और मरीज़ की बेचैनि भी कम हो जाएगी

salman, Mar 16, 2017

bukhar theek to sabhi karte hai bukhar lane ka tarika in hindi mein bhi batain kabhi kaam aa jata hai dost

monty, Mar 15, 2017

mere dost ko typhoid ho gya hai fever usse sara din rehta hai kripya typhoid bukhar ka ilaj bhi batain.

sheen, Mar 14, 2017

Calpol bukhar ki tablet name hei yeh bahut effective hai esse bukhar ke sath bodypain bhi theek ho jatee hai mein to yehi estemaal kertee hoon.

 

nikunj, May 18, 2017

Seen can i get u contact? ? pls give me

parma, Mar 13, 2017

gharleu nuskhe acche hai thanks

mohit, Mar 11, 2017

bukhar charane ka tarika batain mein bahut zyada paresaan hoon bukhar kuch zyada hi rehta hai.

sushma, Mar 10, 2017

mein 26 saal ki hoon mujhe koi bukhar ki tablet batain

nitin, Mar 09, 2017

bukar lane ka tarika pyaz se possible hai mein bhi kabhi kabhi ker leta hoon bas underarms ke niche rakho bas yeh kam der se kerta hai.

somit, Mar 07, 2017

mene suna hai pyaz se bukhar aa jata hai ager yeh sach hai to kaise kare sakte hai pyaz se bukhar in hindi mein batain plz

Darshan, Mar 06, 2017

bukhar ka ilaj karne ke lie til ke tel ya ghee mein main lahsun ki 5-7 kaliyan tod ke tal lein esmein sidha namak daal ker khae kisi bhi wajah se bukhar ho uter jaega.

monti, Feb 28, 2017

Yaar fever shirf human ko hi aa skta h kya dog jese jaanvaron ko nhi aa skta hr jgh dekh liye unke baare m zarurat pdne pr koi upachaar ki vidhi hi nhi hdd h...pls en logo k liye bhi kuch krein......

Hamsa, Nov 24, 2016

Bell 30 har ek hour mei le sakte hai fever utarne ke liye

Dharambir, Nov 03, 2016

shahed aur laung(cloves)estemaal kerke aap bukhar ka dum nikal sakte hai shahed mein laung ke powder mein mila ke lene se bukhar ko kam kerne mein help miltee hai.

Chatar, Nov 02, 2016

koi achee bukhar ka dawa batin abhi mein crocin estemaal ker reaha haoon perkuch zada aser nahi ho raha hai.

Navleen, Nov 01, 2016

dengue bukhar ka ilaj kerne ke lie bhi tulsi estemaal hotee hai thodi se giloy pees lein uslein 5-6 tulsi ki pattiyan mila ker ek glass pani mein mila ker kara bana lein aur pein.

Zayd, Oct 30, 2016

mein job kertee hoon kafi samay se raat hote hi mijhe bukhar ho jata hai esse mujhe kamjori bhi bahut atee hai sab doctor kehte hai ki sab normal hai kripya bukhar ka totka kuch batin jinke upyog mein eb prob se bach sakein.

Utbah, Oct 28, 2016

germiyon mein baher se atte hi thande pani nahi peena chahie aur garm sard se bachna chahie en sab se bukhar ka wazifa hota hai eslie bukhar se bachna hai to apnee life style ko thoda badlein.

Talal, Oct 26, 2016

Tulsi ke pattnon mein antiseptic ingredients hote hai 3-4 tulsi ke patton ko chai ke sath ubal lein aur es chai ko din mein 3-4 baree pien tulsi ka upyog bukhar ka rohani ilaj hai tulsi upree aser bhi door kertee hai.

Yashnoor, Oct 25, 2016

mere beti bhi 16 saal ki hai usse tiphoid ho gya hai uske baal bhi bahut jher rahe hai bhook bhi nahi lag rahee hai kripya tified bukhar ka ilaj bhi kuch batain mein medicines ke sath kuch gharelu nuskhe bhi try kerna chahtee hoon.

 

Gulzar, Nov 04, 2016

लहसुन की कली पांच से दस ग्राम तक काटकर तिल के तेल में या घी में तलकर सेंधा नमक डालकर खाने से सभी प्रकार का बुखार ठीक होता है।

Usha, Oct 24, 2016

mein 18 saal ka hoon mujhe malaria ho gya hai ab pehle se to theek hoon bas bukhar theek nahi ho raha kya malaria bukhar ka ilaj kerne le lie bhi yeh nuskhe estemaal ker rahe hai.

 

Harbir, Nov 05, 2016

10gram sendha namek 40 gram cheene ka boora ko mila ker bareek pees le es cooren ko adha chamach din mein 3 baar garam panee ke sath lene se malaria bukhar ka ilaj hota hai aur bukhar jad se nikla jata hai.

Falguni, Oct 22, 2016

bukar mei bacho ke liye totke bataye

kavya, Oct 20, 2016

Raambaan Gharelu Nuskhe Viral Fever ke Liye bukhar ka ilaj in hindi btao

 

Zena, Oct 23, 2016

Shahed aur kali mirch mila kar le yeh khasi jukam ka ilaj karti hai

sashi, Oct 17, 2016

bukhar kam karne ke gharelu nuskhe  bacho ka bhukhar kaise kam kare

anamika, Oct 15, 2016

mere bachhe ko last one week se bhukhar ho raha hai jo uttar hi nahi raha

 

Charu, Oct 19, 2016

bukhar ka gharelu upchar mei aap giloy pani mei ubal kar din mei 2-3 baar sevan kare

roshni, Oct 14, 2016

mere bete ko bhut tej fever ho raha hai koi ilaj btaye

 

Vadiaya, Oct 21, 2016

Tusli ke patte se aap ghar pe hi bhukar ki dawa bana sakte hai

 

Darpana, Oct 18, 2016

Eupatoruim 30 din mei 5 drops 4 baari le for fever treatment at home

seema, Oct 13, 2016

Adrak aur Tulsi ki Cha bana kar piye

 

Gulika, Oct 17, 2016

tulsi ke totke kaam karte hau bukhar mei?

 

anshu, Nov 20, 2016

Right

nisha, Oct 12, 2016

Lehsun ke sevan se bhi aapka viral fever thik ho sakta hai

 

Kulvinder, Oct 15, 2016

bachon ke bukhar ka ilaj kaise kare

 

Tatleen, Oct 18, 2016

kya bachon ke bukhar ke liye gharelu nuskhe kaam karte hai

anamika, Oct 06, 2016

Jab bhi aapko fever ho tab aapko shareer me pani ki kami hone se bachna chahiye

bhavana, Oct 04, 2016

bukhar ka desi ilaj in hindi me btaye koi dwai for fever

Rohit, Oct 02, 2016

bukhar ka gharelu ilaj me lahsun ka kiase paryog kare

Diksha, Sep 24, 2016

bukhar lane ka tarika in hindi bataye

 

Bhakti, Sep 27, 2016

bagal mei ya jurab pehan kar kata hua pyaz rakh le yeh bukhar lane ka tarika kisi ko pata bhi nahi chalta

Parbeen, Sep 11, 2016

bukhar ka desi ilaj in hindi bataye

 

Rasgun, Sep 20, 2016

बुखार में करेले की सब्जी लाभकारी है

 

Saroop, Sep 28, 2016

सोंठ, तुलसी, गुड़ एवं काली मिर्च का 50 मि.ली काढ़ा बनाकर उसमें आधा या 1 नींबू निचोड़कर पीने से सादा बुखार मिटता है।

Sunjeev, Sep 07, 2016

Mujhe pichle 3 hafton se bukhar ho raha hai mein medecines kha ke pareshan ho gya hoon plz fever ke liye gharelu upay batain jisse mein jaldi se theek ho sakon.

Vipan, Sep 03, 2016

Ager aap baher se atee saar thanda panee pie aur AC ke neeche bath jain to shertiya bukhar lane ka tarika aap khud se apna rahe hai islie thada khana na khae aur aram bhi karein apne effort se zada kaam na kare.

 

Wafa, Sep 16, 2016

bukhar ki raambaan dawa kaun si hai

Numa, Sep 01, 2016

mujhe jab bhi bukhar hota hai mein apne bukhar ki dawa mein crocin khatee hoon ager shareer bhi toot raha hai hai to calpol kha lete hoon.

 

Anusha, Sep 18, 2016

sardi jukam tablet name ka naam koi bata sakta hai mujhe

Numa, Aug 29, 2016

mujhe jab bhi bukhar hota hai mein apne bukhar ki dawa mein crocin khatee hoon ager shareer bhi toot raha hai hai to calpol kha lete hoon.

Abe, Aug 26, 2016

dengu ka upchar jaldi kerna bahut zaroori hota hai esmein ser dard bhi hota hai eskie lie Aspirin/Brufen bilkul na khain niyamit platelet ki janch karate rehain.

Isha, Aug 22, 2016

dengue bukhar ki koi dawa nahi hai shreer mein jis tarah ke side effects hote hai us parkar se hi dawai doctor ki salah se lein.jitna ho sake zada panee pie , khana poshtik khae koi bhi medicine lene se pehle doctor ki salah zaroor lain

Sumay, Aug 18, 2016

dengue bukhar ka ilaj ke bare mein batain aur yeh kaise pata chale ki mukhe dengue ki wajah se bukhar hai.

Vajradhar, Aug 16, 2016

mujhe body pain ho raha hai aur fever bhi feel ho raha hai dengue ka bukhar naho ki dua karein kripya batin mein kya karoon. dengue bukhar ki dua to koi galti se bhi nahi ker sakta.

Shrida, Aug 13, 2016

typhoid ke bukhar ke sath ager khansi bhi ho gae hai to tulsi, mulathi, ganjwa , shahed, aur mishri ko pni mein mila ker karah banae aur pie esse apki khansi theek ho jaegee normal khansi ka desi ilaj bhi yahi hota hai aap esse her tarh ki khansi mein upyog ker sakte hain.

jaishree, Aug 10, 2016

टाइफाइड और बुखार का घरेलू इलाज से बचाव किया जा सकता है। पान का रस, अदरक का रस और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर सुबह-शाम पीने से आराम मिलता है।

Nathan, Aug 06, 2016

mein 25 saal ka hoon mujhe typhoid ho gaya hai plz typhoid bukhar ka ilaj batain.mein bahut parehan ho gya hoon medicines kha ke ab main kuch gharelu nuskhe try kerna chahta hoon.

rinku, Aug 03, 2016

Bukhar kaise pta kare eske kya lakshan hote h mera chota beta hai 5 saal ka kabhi mujhe pata hi nahi chalta ki usse bukhar hai... kya karu plz help..

Hemangi, Jul 28, 2016

fever hone par kya kare

Indulala, Jul 26, 2016

bukhar ki medicine kuan se hai jo Jayda nahi khani chaiye

Kausar, Jul 14, 2016

bukhar ka ilaj ghar pe kaise kare

 

Mana, Jul 18, 2016

Tulsi ke patte boil kar le uska pani piye yeh bukhar ki dawa best hai

 

Navjeev, Oct 22, 2016

bukhar ka desi ilaj shayed aur laung mila kar khaye

 

Mayank, Nov 16, 2017

Tulsi ke patton Ki tea banayen ..aur patient ko Pila den..iske alawa din me water jaayeda se jaayeda piyen aap dekhenge Ki fevar control mai hai.

Usra, Jul 04, 2016

viral fever hone per shareer ke agon mein kamjori hotee hai aur dard bhi hota hai ense bachne ke lie lahsun walr sarson ke tail se hath paron ki massage kernee chahie yeh bukhar ki dawa bahut aserdaar aur assan bhi hai.

 

parkas , Oct 13, 2016

mera bukhar nahi utar rha h upaye

 

Kabeer, Jul 10, 2016

Eupatoruim 30 din mei 5 drops 4 baari le for fever treatment at home

Nikash, Jul 02, 2016

mujhe pichle 7 dino se buhar ho raha hai mein medecines kha ke thek gaya hon mere tongue mein bhi bahut chale ho gae hai ab mein apne fever ke liye gharelu upay kerna chahta hoon plz batain.